माघ मेला : मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

प्रयागराज। तीर्थराज प्रयाग में चल रहे माघ मेले के तीसरे और सबसे बड़े स्नान मौनी अमावस्या के लिए संगम तट पर मौसम साफ होने से श्रद्धालुओं का रेला पहुंचना बुधवार से ही जारी है। स्नान केे दृष्टिगत आठ स्नान घाट बनाए गए हैं जो कुल 8000 फुट लंबे हैं। स्नान बाद श्रद्धालु पूजा-अर्चना से निवृत्त होकर मठों एवं विभिन्न संस्थाओं के भंडारे में पहुंच कर प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। सीसीटीवी से मेले के हर कोने पर नजर रखी जा रही है।
माघ मेला के तृतीय स्नान पर्व के लिए जिलाधिकारी ने बुधवार को ही समीक्षा बैठक में सभी विभागों द्वारा तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की थी। विभिन्न सेक्टरों में बनाए गए स्नान घाटों के बारे में जानकारी देतेे हुए मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने बताया था कि सभी स्नान घाट बनकर तैयार हो चुके हैं तथा सभी जगह साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था करा दी गई है। सभी घाटों पर पर्याप्त मात्रा में सर्कुलेटिंग एरिया की व्यवस्था भी की गई है। इसमें संगम नोज पर लगभग 650 फुट तथा अन्य सभी घाटों पर औसतन 300 फुट चौड़े सर्कुलेटिंग एरिया की व्यवस्था की गई है। स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं का आना जारी है।
उल्लेखनीय है कि मौनी अमावस्या के दृष्टिगत 9 फरवरी की रात से ही मेला क्षेत्र में यातायात पर प्रतिबंध लग गया है। मेले में डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एडीएम सिटी अशोक कनौजिया, पुलिस अधीक्षक माघ मेला डॉ राजीव नारायण मिश्रा, पुलिस अधीक्षक क्राइम आशुतोष मिश्रा, पुलिस अधीक्षक प्रोटोकॉल कुलदीप सिंह, प्रभारी अधिकारी माघ मेला विवेक चतुर्वेदी, प्रबंधक माघ मेला विवेक शुक्ला सहित अन्य अधिकारी मेले में भ्रमण कर जायजा ले रहे हैं।

 

Related posts