आयकर विभाग का नया पोर्टल दूर करेगा परेशानियां, जानिए पोर्टल की खासियत

आयकर विभाग का नया पोर्टल दूर करेगा परेशानियां, जानिए पोर्टल की खासियत

नई दिल्ली। आयकर विभाग 7 जून से रिटर्न दाखिल करने के लिए नई वेबसाइट www.incometax.gov.in लॉन्च कर दिया है। इसके जरिेये न सिर्फ आयरक रिटर्न दाखिल करना बहुत आसान बल्कि रिफंड की प्रक्रिया भी तेज होगी। पोर्टल लॉन्च किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा। इसके बाद करदाता अपने मोबाइल से भी रिटर्न भर सकते हैं।

नई वेबसाइट में पांच खास फीचर मिलेगा

1- करदाताओं की मदद के मुफ्त में सॉफ्टवेयर मिलेगा जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति रिटर्न दाखिल करना सीख सकेगा। साथ थी अगर आपके मन में कोई दुविधा या सवाल रहे तो इसका जवाब भी यहां मिलेगा।

2- लॉगइन करने के बाद ही डैशबोर्ड पर सभी जरूरी जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। यानी इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।

3- जो सुविधा डेक्सटॉप/लैपटॉप वर्जन पर उपलब्ध रहता है, वह अब मोबाइल पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल एप के जरिए कहीं से भी रिटर्न दाखिल किया जा सकेगा।

4- नए पोर्टल पर इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस करने की सुविधा रहेगी, इससे रिफंड जल्दी आएगा।

5- नए पोर्टल पर नई पेमेंट सुविधा भी रहेगी। इससे यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग से भी भुगतान किया जा सकेगा।

24 घंटे कॉल सेंटर की सुविधा मिलेगी
करदाताओं के लिए नया कॉल सेंटर भी होगा, जहां कभी भी कोई भी आईटीआर दाखिल करने वाला व्यक्ति अपनी समस्याएं बता पाएगा और उसे तुरंत ही हल मिल सकेगा। कॉल सेंटर को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अगर 24/7 यह सुविधा मिलती है तो बहुत अच्छा होगा।

करदाताओं को राहत देने के लिए वेबसाइट में ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट जैसे सिस्टम शामिल किए गए हैं, जिनसे टैक्सपेयर्स की मुश्किलों का समाधान किया जा सके।